White Noise Kya Hai Isko Sunne ke Kya Fayde hain

व्हाइट नाइस White Noise एक ऐसी मधुर प्रकृतिक आवाज़ों को कहते हैं। जिसको सूनने से अस्थिर मन को शांत किया जा सकता है। ये किसी क़िस्म का कोई संगीत नहीं है, जिसमें कोई वाद्य यंत्र बजे, ये प्रकृति की आवाज़ें होती हैं। जैसे झरने की आवाज़ चिड़ियों के चहचहाने की आवाज़े आदि ना सिर्फ इससे मन शांत होता है, इनको सुनने से ये आपके नींद ना आने की शिकायत को भी दूर करती है।

क्या ये परीक्षण से साबित हुआ है

हर दिन लाखों लोग व्हाइट नाइस को सुनते हैं और अलग-अलग Music Platform से इसको Download करते हैं। मगर क्या ये परीक्षण से साबित हुआ है की व्हाइट नाइस लोगों की नींद और उनकी बेचैनी की समस्याओं से उनको निजात दिलाता है?

व्हाइट नाइस White Noise सिर्फ एक जरिया नहीं है, इसके ही जैसे Pink Noise, Brown Noise भी होते हैं। लोग अपनी – अपनी सहूलियत और पसंद के हिसाब से इनको चुनते हैं। ऐसे बहुत से परीक्षण हुए हैं जिनसे ये साबित हुआ है की, ये अशांत मन को शांत करने में और अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे लोगों को आराम पहुँचने में सहायक है।

ये ना सिर्फ आपकी अनिद्रा समस्या को हल करता है एवं अशांत मन को शांत करता है साथ साथ ये आपकी एकाग्रता को बढ़ता है और आपके मन के तनाव को भी कम करता है।

कब से बढ़ा है इसका चलन

साल 2018 में जब सारी दुनियाँ Covid-19 करोना से जूझ रही थी। दुनियाँ भर में लोग रोज़गार स्वास्थ्य और भुखमरी से हलकान थे, ऐसे में तनाव का बढ़ाना आम बात हो गई थी। लोग ना सिर्फ मानसिक तनाव से जूझ रहे थे वो तरह-तरह की बीमारियों का शिकार भी हो रहे थे। तब लोगों ने youtube पर काफी Search किया की, कैसे इन सब से खुद को तनाव मुक्त रखा जाए तब लोगों को व्हाइट नाइस White Noise, पिंक नाइस Pink Noise और ब्राउन नाइस Brown Noise के बारे में जाना और उसको सुनना शुरू किया और इससे उनको लाभ भी मिला।

इसे कहाँ से Download किया जा सकता है

इसे आप Online Youtube से भी सून सकते हैं, और कई ऐसे app हैं जहां से आप व्हाइट नाइस White Noise को Download भी कर सकते हैं। जैसे Calm, Spotyfy, Andale आदि।

हम hindeeka में आपको आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करते है, जिससे आप को आपके सवालों के जवाब के लिए कहीं और ना जाने पड़े, आज हमने बात की White Noise के बारे मे.

कैसी लगी आपको हमारी ये जानकारी अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें ज़रूर कमेंट करके बताएं !

आप अगर लिखना चाहते हैं हमारे ब्लॉग पर तो आपका स्वागत है

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram | Instagram

1 thought on “White Noise Kya Hai Isko Sunne ke Kya Fayde hain”

Leave a Comment