hindeeka.comnational-road-safety-week

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह क्यों और कब मनाया जाता है

hindeeka.com-national-road-safety-week

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह क्यों और कब मनाया जाता है ? इसके पीछे क्या कारण है ?

हर साल जनवरी के महीने में एक सप्ताह के लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, ताकि समाज में जागरूकता फैलाई जा सके इस कार्यक्रम में ना सिर्फ ज़िला प्रशासन बल्कि उसके साथ देश की सभी राज्य सरकारें और केंद्र सरकार का परिवहन मंत्रालय भी इस में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती हैं सड़क सुरक्षा सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में पहली बार सन 2007 में 23 अप्रैल से 29 अप्रैल तक मनाया गया था।

क्या आपको पता है ? हर साल लाखों लोग बे-मौत मर जाते हैं सिर्फ अपनी या किसी और की लापरवाही की वजह से जो सड़क पर की जाती है इतने तो किसी जानलेवा बीमारी से लोग नहीं मरते जितनी मौते सड़क पर हो जाया करती हैं हमारे देश में.

कितने लोगों की जान जाती है सड़क दुर्घटनाओं में

hindeeka.comnational-road-safety-week

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2018 में लगभग 151417 लोगों की जान चली गई थी, जो की 2017 से 2.3% ज़्यादा थी। इसी साल लगभग 467044 लोगों ने सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवाई थी। जिसमें 18 साल से 35 साल के युवाओं की संख्या सबसे ज़्यादा है लगभग 65 % ये आंकड़े ना सिर्फ भयावह हैं, बल्कि हमको सोचने के लिए मजबूर भी करते हैं। इसी वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की उपयोगिता बढ़ जाती है।

सड़क दुर्घटना के मुख्य कारण

सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण होता है लापरवाही और ये लापरवाही किसी की भी सकती है, सड़क पर चलते समय लोग लापरवाह हो जाते हैं जिसकी वजह से दुर्घटनाएँ होती है।

शराब पीकर वाहन चलना – शराब ना सिर्फ पीने वाले के लिए खतरनाक साबित हो सकती है बल्कि उससे दूसरों की ज़िंदगियों को भी खतरा हो सकता है। अकसर लोग शराब के नशे में गाडियाँ चलाते है और वो किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं, उनको अपनी गाड़ी के रफ्तार का अंदाज़ा नहीं होता। और वो किसी से टकरा कर खुद को या किसी और को नुकसान पहुंचा देते हैं।

सड़क नियमों का पालन ना करना – कई बार लोग जल्दीबाजी में या लापरवाही से सड़क नियमों का पालन नहीं करते, जिससे गंभीर दुर्घटनाएँ हो जाती हैं। आपने देखा होगा की लोग गलत तरफ से आ जाते हैं अचानक, traffic signales को अनदेखा करते हैं।

बच्चों का गाडियाँ चलना – आपने देखा होगा की कई बार सड़क पर छोटे छोटे बच्चे गाडियाँ चलते हैं, बच्चे गड़ाइयाँ चलते तो हैं मगर उनको सड़क नियमों का पता नहीं होता ,और वो भीड़ भाड़ वाली सड़क पर गाड़ी लेकर निकाल पड़ते हैं। अपने साथ साथ दूसरों की ज़िंदगी भी खतरे में डाल देते हैं।

तय मानकों की अनदेखी करना – सरकार द्वारा तय मानकों की अनदेखी करना यानि गाड़ी की समय पर रख रखाव ना करना, गाड़ियों में अलग से कोई चीज़ लगा देना भी कई बार सड़क दुर्घटनाओं की वजह बन जाती है ,

कैसे बचा जा सकता है सड़क दुर्घटनाओं से

hindeeka.comnational-road-safety-week
  • सड़क पर जब भी जाएँ हमेशा सतर्क रहें कई बार दूसरों की गलती भी नुकसानदेह साबित हो जाती है।
  • सड़क नियमों का हमेशा पालन करें और दूसरों को भी इसका पालन करने की सलाह दें।
  • जब तक Licence लेने की उम्र ना हो जाए तब तक गाडियाँ न चलाएं।
  • शराब या किसी भी नशे की हालत में गाडियाँ न चलाएं।
  • Seat Belt का हमेशा उपयोग करें।
  • अगर आप दुपहिया वाहन में हों तो हमेशा Helmat का उपयोग करें।
  • दुपहिया वाहनों में दो से ज़्यादा सवारी खतरनाक हो सकता है।
  • अगर तबीयत खराब हो तो बिलकुल भी गाड़ी नहीं चलना चाहिए।
  • सड़क पर जल्दी बाज़ी ना करें कभी भी किसी से प्रतियोगिता ना करें।
  • सड़क पर खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।
  • सड़क पर हमेशा Cycle चलाने वालों और पैदल चलने वालों का ध्यान रखें।
  • सड़क पर अचानक आ जाने वाले आवारा पशुओं से सावधान रहें।
  • गाड़ियों की समय समय पर जांच और Servicing करवाते रहें।
  • गाड़ी चलते समय कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें।
  • राष्ट्रीय राज्य मार्ग (NHAI) पर वाहन चलते समय विशेष सावधानी ज़रूरी है।

कैसे मनाया जाता है सड़क सुरक्षा सप्ताह

भारत सरकार द्वारा गठित राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, परिवहन मंत्रालय और सभी राज्य सरकारें हर साल जनवरी के महीने सड़क सुरक्षा सप्ताह मानती हैं। सरकारें और सभी ज़िला प्रशासन इस मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करतीं हैं, जिसके माध्यम से वो लोगों में जागरूकता फैलाने का काम करती हैं। जिसके लिए वो समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाती हैं, स्कूल कॉलेजों में शिविर लगातीं है। जहां वो विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के नियमों और अलग अलग तरह के सड़क संकेतों की जानकारीयाँ देती हैं।

बॉलीवूड अभिनेता अक्षय कुमार हैं ब्रांड अम्बेसडर

hindeeka.com-national-road-safety-week

फिल्मों का असर हमारे समाज और खासकर युवाओं पर बहुत होता है, जिसको देखते हुए भारत सरकार ने मशहूर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को सड़क सुरक्षा का Brand Ambesedar बनाया है।

 

 

 

 

2 Comments on “राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह क्यों और कब मनाया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.