cowin-app-kya-hai-ismen-registration-kaise-hota-hai

cowin app kya hai ismen registration kaise hota hai

देश में फैली कोरोना (Covid-19) अब एक महामारी का रूप लेती जा रही है। जिसके रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपनी अपनी तरफ से कोशिशें कर रही हैं की कैसे इस पर काबू पाया जाये।

इसके लिए केंद्र सरकार ने टीकाकरण की शुरुवात की है, जिसकी निगरानी और मरीज़ों के रजिस्ट्रशन के लिए CoWIN App लांच किया है। इसको गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है इसमें रेगिस्ट्रशन भी बिलकुल मुफ्त होगा।

cowin-app-kya-hai-ismen-registration-kaise-hota-hai
CoWIN

CoWIN App में जो कोई भी रजिस्टर होगा उसकी जानकारी एक जगह उपलब्ध होगी, जिससे उस व्यक्ति के टीकाकरण के बाद कैसी स्तिथि है  उसे कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं और उस पर निगरानी करने में आसानी होगी। जब उसको किसी मदद की आवश्यकता होगी उस तक वो उपलब्ध करवाई जायगी CoWIN App बहुत उपयोगी साबित होगी। 

क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे रजिस्ट्रेशन के लिए

जैसा की हम समझ चुके हैं की CoWIN App  को  गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है, बिलकुल मुफ्त में यानी इसको डाउनलोड करने का आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा,  इसमें जो रजिस्ट्रेशन होगा वो भी बिलकुल मुफ्त में होगा बस हमको कुछ डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी इसमें रजिस्ट्रेशन के समय आइये जान लें वो क्या क्या हो सकते हैं। 

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई डी
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पेन कार्ड
  • आर्म लाइसेंस
  • राशन कार्ड आदि

कैसे करें CoWIN App में रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना है वहां से आपको CoWIN App डाउनलोड करना है, जिसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना है यानी ये बिलकुल मुफ्त है।

उसके बाद आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर डालना है, जिसपर आपको OTP (One Time Password) प्राप्त होगा जिसको आपको दिए गए स्थान पर दाल कर वेरीफाई करवाना होगा, उसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा जैसे ही आप रजिस्टर हो जायेंगे।

आपके अप्प में ही आपको आके आसपास के वेक्सीन सेंटरों की सूचि नज़र आयने लगेगी जहाँ आप जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

18 साल के उम्र के लोगों का होगा टीकाकरण

1 मई 2021 से देश में 18 साल से अधिक उम्र वालों का भी टीकाकरण किया जायेगा, 18 साल से ज़्यादा का कोई भी इंसान CoWIN app पर जा कर अपने आप को रजिस्टर करवा सकता है टीकाकरण के लिए।

 


कैसी लगी आपको ये जानकारी हमें ज़रूर बताएं अगर कोई सुझाव हो हमारे लिए तो आप कमेंट करें धन्यवाद!

 

अगर आप हमारे साथ अपने Article साँझा करना चाहते हैं तो आपका स्वागत है !

 

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram 

 

 

One Comment on “cowin app kya hai ismen registration kaise hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.