credit-card-debt-credit-card-loan-se-chutkara

Credit Card Debt | Credit Card loan se chutkara

किसी भी व्यक्ति या परिवार के लिए वित्तीय संकट के समय में क्रेडिट कार्ड Credit Card एक बहुत ही उपयोगी संसाधन है जिसके द्वारा उधार के रूप में धन प्राप्ति की जा सकती है या फिर अपने बिलों का भुगतान किया जा सकता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत ही सावधानी से किया जाना चाहिए अन्यथा इसका गलत उपयोग एक ऋण जाल के सामान हो सकता है जो कि न केवल आपके मासिक बजट को बर्बाद कर देगा बल्कि भविष्य में होने वाली आपकी आय को भी खा जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के कर्ज से तेजी से छुटकारा पाने के 5 स्मार्ट तरीके

क्रेडिट कार्ड ऋण से छुटकारा पाना एक कठिन काम है परंतु यह काम असंभव नहीं है। इस से छुटकारा पाने के लिए आपको केवल एक ठोस कार्य योजना की आवश्यकता है। जब आप क्रेडिट कार्ड ऋण से मुक्त होने की कोशिश कर रहे हों, तो एक ठोस योजना, आत्म–अनुशासन और दृढ़ता का मिश्रण आपको इस ऋण से मुक्त होने में आपकी मदद कर सकता है।

इसलिए सबसे अच्छा यही रहेगा कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग सही प्रकार से किया जाए और क्रेडिट कार्ड के ऋण में ना फंसा जाए परंतु यदि आप क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि के जाल में फंस गए हैं तो उस से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित पांच तरीकों का अनुसरण करें।

क़र्ज़ समेकन ऋण

यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड उधार या विभिन्न प्रकार के ऋण हैं, तो आप उन्हें एक किस्त ऋण में जोड़ सकते हैं। क़र्ज़ समेकन ऋण के साथ, आपको 0% ब्याज दर नहीं मिलेगी, लेकिन आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर एपीआर से कम दर मिलने की संभावना है।

यह एक व्यक्तिगत ऋण माना जाता है, और यदि आपके पास काफी अच्छा क्रेडिट है, तो आपको स्वीकृति मिल सकती है। आप आसपास खरीदारी करें, जिससे आप सर्वोत्तम दर प्राप्त कर सकते हैं।

एक अन्य व्यक्तिगत ऋण विकल्प क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए क्रेडिट की एक पंक्ति के लिए अपनी घरेलू इक्विटी का उपयोग करना है। इसमें यह संभावना है कि ब्याज दर आपके क्रेडिट कार्ड पर लगाए जाने वाले शुल्क से कम होगी।

अपने खर्चों में कटौती करें

credit-card-debt-credit-card-loan-se-chutkara

कर्ज उतारने के आसान तरीके खर्चों में कटौती करना और पैसे का उपयोग कर्ज चुकाने के लिए करना है।

ऐसा कहा जाता है की, “बहुत से लोग खर्चों में कटौती करने के लिए अनिच्छुक हैं, क्योंकि उनका मानना है कि यह बहुत कठिन है।” जिन चीजों को हम अपने जीवन के लिए पूरी तरह से सामान्य और आवश्यक मानते हैं, उन पर कटौती करना हम में से बहुतों के लिए समझ से बाहर है। साथ ही, हम में से कई लोगों के लिए, कर्ज लेना भी पूरी तरह से सामान्य माना जाता है – जो कि बिल्कुल नहीं होना चाहिए। आप अपने खर्चों पर कटौती कर सकते हैं और उससे क़र्ज़ चुका सकते हैं।

अपने वित्त का मूल्यांकन करें

क्रेडिट कार्ड ऋण से बाहर निकलने की दिशा में एक अच्छा और पहला कदम अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करना है।

क्रेडिट कार्ड ऋण और अन्य सभी मासिक बिलों सहित, आप पर जो कुछ भी बकाया है, उसकी एक सूची बनाएं। आपके समग्र ऋण की इस समीक्षा में प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए शेष राशि और वार्षिक प्रतिशत दर, या एपीआर – जिस कीमत पर आपसे पैसे उधार लेने के लिए शुल्क लिया जाता है – शामिल होना चाहिए।

अपनी आय के साथ , अपने कर्ज और खर्चों की तुलना करें। आपको किराया या बंधक ऋण, क्रेडिट कार्ड शेष, क़र्ज़ ऋण और किराने के बिल जैसे बिंदुओं पर विचार करना चाहिए। जहां तक आपकी आय का सवाल है, अपने वेतन, अपनी बचत पर अर्जित ब्याज और पैसा कमाने वाले हर साधन को ध्यान में रखें।

स्नोबॉल विधि

यह क्रेडिट कार्ड कर्ज उतारने का आसान तरीका है लेकिन इसके लिए आपको विधि से चलना होगा। स्नोबॉल पद्धति से, आप एक के बाद एक अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं, जिससे चुकौती का बोझ कम हो जाएगा।

विशेषज्ञों के अनुसार, सबसे पहले आप को कम बकाया राशि वाले ऋण का भुगतान करना चाहिए क्योंकि एक ही कार्ड से बैलेंस क्लियर करने से आपको न केवल अपने क्रेडिट स्कोर सही करने में मदद मिलेगी बल्कि क्रेडिट उपयोग अनुपात में सुधार करने में भी मदद मिलेगी।

बकाया बिलों को ईएमआई में बदलना

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को चुकाने में हर प्रकार से असमर्थ हो रहे हैं तो फिर आप अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बकाया क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।

अधिकांश बैंक, निर्दिष्ट अवधि के विकल्प के साथ इन ईएमआई के लिए मामूली ब्याज दर लेते हैं। इन ईएमआई को चेक के साथ सीधे बैंक शाखा में जमा किया जा सकता है या बैंक की स्वचालित भुगतान सुविधा के साथ सीधे आपके खाते से काटा जा सकता है।

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने क्रेडिट कार्ड के कर्ज का तेजी से भुगतान कर सकते हैं। ऐसा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि जितनी तेज़ी से आप अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को खत्म करते हैं, उतना ही कम यह आपके क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट रिपोर्ट को प्रभावित करता है जो कि भविष्य में आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

ऐसी अन्य जानकारियों के लिए आप यहाँ क्लिक करें 

 

Author Bio – Shiv Nanda is a financial analyst who currently lives in Bangalore (refusing to acknowledge the name change) and works with MoneyTap, India’s first app-based credit line. Shiv is a true finance geek, and his friends love that. They always rely on him for advice on their investment choices, budgeting skills, personal financial matters and when they want to get a loan. He has made it his life’s mission to help and educate people on various financial topics, so email him your questions at shiv@freo.money.

 

कैसी लगी आपको हमारी ये जानकारी अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें ज़रूर कमेंट करके बताएं !

 

आप अगर लिखना चाहते हैं हमारे ब्लॉग पर तो आपका स्वागत है

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram | Instagram

One Comment on “Credit Card Debt | Credit Card loan se chutkara

Leave a Reply

Your email address will not be published.