kaun hai amazon ka naya ceo

अमेज़न के नए CEO

kaun-hai-amazon-ka-naya-ceo-andy-jassy
Andy Jassy

जेफ़ बेज़ोस जो की, Amazon के संस्थापक एवं CEO थे, उनके द्वारा अपना पद छोड़ने के बाद दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी Amazon के नए CEO बन गए हैं एंडी जेसी।  एंडी जेसी क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में बहुत बड़ा नाम है। आइये जान लेते हैं एक निम्न वर्गीय परिवार से कैसे उन्होंने यहाँ तक का सफर तय किया।

कौन हैं एंडी जेसी

इनका जन्म 13 जनवरी 1968 के दिन अमेरिका के न्यूयोर्क के स्कोर्सडेल में हुआ था, उनकी माता का नाम मार्गरी जेसी और पिता का नाम एवरटे एल जेसी है। उनकी पढाई लिखाई स्कोर्सडेल हाई स्कूल से हुई, और आगे की पढाई  के लिए वो Howard Business School Bostan चले गए। उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई Howard College Cambridge से की, जहाँ से उन्होंने Becholar of Arts और MBA तक की पढाई की। फिर अपनी पढाई के बाद साल 1997 में उन्होंने Amazon में ही मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। इसी साल यानी 1997 में एंडी ने एलीना रोशेल कैपलोन से शादी कर ली इनके दो बच्चे हैं।

Amazon के साथ एंडी का सफ़र

1997 में उन्होंने Amazon में ही मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया था। अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने का मन बनाया, जिसमें उनका साथ दिया एंडी ने साल था 2003 वो Technology क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म बनाने का काम था। जिसे बाद में Amazon Web Services (AWS) के नाम से जाना गया, इस में उन्होंने 57 लोगों का नेतृत्व किया जिसको अमेज़न ने साल 2006 में आधिकारिक रूप से लांच किया, जिसके बाद साल 2016 में एंडी को AWS का CEO के Vice President का पद दिया गया।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.