blog-kya-hota-hai-kya-blog-se-paise-kamaye-ja-sakte-hain

blog kya hota hai | kya blog se paise kamaye ja sakte hain

क्या आपको पता है, इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा सर्च करने वाले सवालों में से एक है की, घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और उन सवालों का एक जवाब ये है आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ब्लॉग Blog के ज़रिये। मगर अब ये सवाल आता है की ब्लॉग क्या है तो आइये आज जान लेते हैं की क्या है ब्लॉग और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

blog-kya-hota-hai-kya-blog-se-paise-kamaye-ja-sakte-hain

क्या है ब्लॉग

किसी विषय पर आपकी जानकारी या अनुभवों का एक विस्तृत लेखन (Article) किसी वेबसाइट पर ब्लॉग कहलाता है। इंसान हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखता है, कुछ न कुछ ऐसा होता है जो वो नहीं जनता या उसके बारे में पूरी जानकारी उसको कहीं उपलब्ध नहीं हो पाती।

ऐसे में हर कोई आजकल अपनी जेब में रखे अपने प्यारे मोबाइल फ़ोन को निकलकर उसमें से ये जानकारी google search से लेने की कोशिश करता है। google कुछ ही सेकेंडों में उसको वो जानकारी दे देता है, गूगल अपने डाटा बेस से वो जानकारी आपको एक लिंक के ज़रिये देता है।

जो सवाल आप टाइप करते हैं उसको keyword कहा जाता है, जो जानकारी या जवाब आपको गूगल उस keyword के लिए देता है उसको web link कहा जाता है जो किसी ब्लॉग का ही लिंक होता है।

अभी बात करते हैं की, Blog की तो google जो जानकारी हमको हमारे फ़ोन या लैपटॉप या कंप्यूटर पर देता है वो Blog की शक्ल में होती है। मान लीजिये आप को पता नहीं की मटर पनीर कैसे बनाया जाता है। आपने google पर इसको सर्च किया तो जो website आपके सामने आएगी और उसमें जो मटर पनीर की रेसिपी होगी वो Blog कहलाएगी।

लोग अपने ब्लॉग में इस बात का ख्याल रखते हैं की, उसकी भाषा जो भी हो हिंदी या इंग्लिश या कोई भी भाषा हो वो ऐसी हो की उसको पढ़ने वाला उसके द्वारा दी गई तमाम जानकारी को आसानी से समझ जाये और अपनी समस्या का समाधान पा सके।

ब्लॉगर किसे कहा जाता है

किसी ख़ास विषय या बहुत सारे विषयों के बारे में जानकारी रखने वाला कोई इंसान जो अपनी जानकारियां दूसरों के साथ साँझा करना चाहता हो और उसके लिए वो ब्लॉग का सहारा लेता है। अपनी जानकारियों को वो सरल सहज भाषा में किसी website में ऐसे व्यवस्थित करता है जिससे उस जानकारी तक आसानी से पहुँच सके गूगल, और उस इंसान तक पहुंचा दे जो उसके बारे में जानना चाहता हो ऐसे इंसान को ब्लॉगर कहा जाता है।

ब्लॉग्गिंग क्या है

अब इस का जवाब आप ऐसे समझ सकते हैं की, ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है Blog उसके द्वारा रूप लेता है और जिसके ज़रिये वो ऐसा कर पता है उस कला को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है। एक ब्लॉगर अपनी जानकारी के हिसाब से ब्लॉग तैयार करता है और कभी कभी वो एक ब्लॉग तैयार करने के लिए खुद भी रिसर्च करता है उसके बाद ब्लॉग लिखता है।

ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Keyword Research , SEO , Pulgins आदि बातों का ध्यान रखता है, ताकि उसका ब्लॉग ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँच सके। समय समय पर अपने ब्लॉग को अपडेट करना अपने site को सुंन्दर और आकर्षक बनाना ये सब ब्लॉग्गिंग के ही अलग अलग रूप है।

कितने किस्म की होती है ब्लॉग्गिंग

ऐसे तो आम तौर पर ब्लॉग्गिंग दो तरह की होती हैं एक तो होती है,

  • व्यक्तिगत (Personal Blogging)
  • व्यावसायिक (Professional Blogging)

आइये जान लेते हैं इन दोनों को विस्तार से।

व्यक्तिगत ब्लॉग्गिंग (Personal Blogging) –  आपने अकसर सुना होगा की, अमिताभ बच्चन ने ब्लॉग कर के अपनी तबियत या किसी और बात की जानकारी अपने चाहने वालों को दी अब ऐसा तो नहीं की अमिताभ बच्चन को ब्लॉग करके पैसे कमाने है। वो एक मशहूर और जाने माने बॉलीवुड सुपर स्टार है जिनको ना सिर्फ हमारे देश में बल्कि दुनिया भर में लोग चाहते हैं। और उनके बारे में जानना चाहते हैं जिसके लिए वो अपने पर्सनल ब्लॉग के ज़रिये लोगों से जुड़े रहते हैं, ये एक प्रकार हो गया व्यक्तिगत ब्लॉग्गिंग का। 

व्यावसायिक ब्लॉग्गिंग  (Proffessional Blogging) –   जैसा की पढ़कर ही समझ आ रहा है की, इस तरह की ब्लॉग्गिंग से कुछ व्यवसाय किया जाता होगा। जी हाँ इस तरह की ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने के लिए की जाती है, इस तरह की ब्लॉग्गिंग ब्लॉगर अपने साइट से या यूं कहें अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए करता है जिसके लिए वो बहुत सारा रिसर्च बहुत मेहनत करता है। 

जैसे एक दुकानदार अपनी दूकान में मेहनत करता है, Professional Blogger भी ठीक उसी तरह मेहनत करता है। वो अपने visitors के लिए अपने विषय के अनुसार जानकारियां जुटाता है और उनको अपनी site पर ऐसे व्यवस्थित करता है। जिससे उसके visitor को आसानी से वो content मिल जाये जिसकी वो तालाश में हो।

अब सवाल ये आता है की ब्लॉग्गिंग के लिए ब्लॉगर को पैसे कहाँ से मिलते हैं, तो उसके कई तरीके हैं आइये उनको देख लेते हैं।

  • विज्ञापन
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • गेस्ट पोस्ट
  • सर्विस के बेचने से
  • E-Book
  • कंसल्टिंग आदि

कैसे बने एक प्रोफेशनल ब्लॉगर

ब्लॉग्गिंग को एक करियर के तौर पर अपनाना एक बड़ा फैसला है। हर कोई इस फिल्ड में सफल नहीं हो पाता इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। जिनमे सबसे बड़ा कारण है कोई भी ब्लॉगर जब ब्लॉग शुरू करता है तो वो चाहता है की शुरू करते ही उसको उसके ब्लॉग से पैसे आने लगें मगर ऐसा होना कोई ज़रूरी नहीं।

जब उसको उसके ब्लॉग से कोई पैसे नहीं आते तो वो ब्लॉग्गिंग छोड़ कर चला जाता है और ऐसे ब्लोग्गर्स की संख्या बहुत होती है। जो बीच में ही ब्लॉग्गिंग छोड़कर चले जाते हैं, इस बात का मतलब है की ब्लॉग करने की पहली शर्त है की आप अपना धैर्य बनाये रखें।

ऐसे ब्लॉगर भी हैं जिन्होंने ब्लॉग्गिंग को न सिर्फ अपना व्यावसाय बनाया है बल्कि अपने ब्लॉग के ज़रिये वो एक शानदार ज़िन्दगी जी रहे हैं और दूसरों को भी इसकी प्रेरणा दे रहे हैं आपने ऐसी भी कई कहानियां सुनी होंगी।

तो कैसे बने एक प्रोफेशनल ब्लॉगर जानिए।

  • अपने विषय Niche की जानकारी
  • एक अच्छी होस्टिंग और डोमेन
  • प्लानिंग Planning
  • धैर्य Patience
  • समर्पण Dedication
  • निरंतरता Continuity

अपने विषय Niche की जानकारीएक अच्छा प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक Niche का निर्धारण करना होगा, Niche कहते हैं उस विषय को जिसपर आपका ब्लॉग हो। एक ब्लॉग किसी ख़ास विषय या बहुत सारे विषयों पर आधारित हो सकता अकसर लोग किसी ख़ास Niche पर काम करते है यानी ब्लॉग करते हैं।

एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने Niche की बहुत अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिसपर आप लम्बे समय तक ब्लॉग कर सके, ऐसी स्तिथि भी कई बार आती है की,आपको अपने किसी ब्लॉग के लिए रिसर्च करना पड़ जाता है क्योंकि हार बात की जानकारी तो किसी भी को नही हो सकती।

Niche का निर्धारण करते समय आपको उन विषयों पर ध्यान देना चाहिए जो विषय आपके पसंद के हों या आप उनपर रिसर्च कर सकते हों। 

एक अच्छी Hosting और Domain –  अगर आप चाहते हैं की, आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में लम्बे समय तक काम करें और उसको अपना करियर बनाये तो आपको सबसे पहले एक अच्छी कंपनी की Hosting और एक Domain की ज़रूरत होगी जिसपर आप काम कर सकें।

आपको फ्री वाले भी कई ऑप्शन मिल जायेंगे ब्लॉग्गिंग करने के लिए जैसे गूगल का ही blogger.com मगर इसमें आप वो नहीं कर सकते जो आप wordpress पर कर सकते हैं। आपको वर्डप्रेस पर बहुत सारे plugins मिलते हैं जो आपके blog  को एक प्रोफेशनल रूप देते हैं और आपके visitors एक अच्छा experience देते हैं। जो की blogger.com पर असंभव है।  

प्लानिंग  Planning –  किसी भी ऐसे काम को करने के लिए जिससे आप पैसे कमाना चाहते हों आपको आपकी प्लानिंग पर विशेष ध्यान देना होगा तभी आप अच्छे से उस काम को योजनाबद्ध तरीके से कर सकेंगे और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे।

ठीक ऐसे ही अगर आप अगर एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, और अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको आपकी प्लानिंग पर विशेष ध्यान देना होगा की, आपको कौन से Niche पर काम करना है आप कौन से Plugins का इस्तेमाल करना है आप अपने ब्लॉग के लिए कौन सा Keyword Research Tool करेंगे अआप SEO कैसे करंगे आदि।

धैर्य –  बड़े बुज़ुर्गों के मुँह से आपने ज़रूर सुना होगा की, इंतज़ार का फल मीठा होता है बहुत सही बात है ये और ये बात ब्लॉग्गिंग के आपके करियर पर भी 100% लागू होती है, आपको ब्लॉग्गिंग में भी धैर्य रखना पड़ेगा। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बहुत जल्दी में होते हैं उनको तुरंत रिजल्ट चाहिए होता है ऐसे लोगों के लिए कम से कम ब्लॉग्गिंग नहीं है। 

आपको आपके blog  को वक़्त देना होता है, जब वो गूगल पर रैंक करने लगे और इसके लिए भी बहुत सारे गूगल के पैरामीटर होते हैं जिनपर ये निर्भर करता है की आपका ब्लॉग रैंक होगा भी की नहीं।

जब ब्लॉग रैंक हो जाये उसपर ट्रैफिक आने लगे तब कहीं जाकर आपको आपके मनचाहे रिजल्ट मिलेंगे। तब तक आपको इंतज़ार करना ही होगा और कागतार आपको अपने ब्लॉग पर काम करते रहना होगा। नए नए ब्लॉग लिखना होगा पुराने ब्लॉग को अपडेट करना होगा ऐसे बहुत से काम होते हैं जिनपर भी आपके धैर्य शक्ति का परिक्षण होता है।

समपर्ण –  आप किसी भी काम को अपने हाथ में लेते हैं तो वो तब तक सही तरीके से नहीं हो सकता, जब तक आप उस काम के लिए समर्पित ना हों समर्पण ही सफलता की पहली मंज़िल होती है, बिना समर्पण के आप कभी किसी काम में सफल नहीं हो सकते। 

ऐसी समर्पण की भावना आपसे blog  भी मांगता है, आपको अपने ब्लॉग के प्रति समर्पित होना होगा। उसके लिए विषय का चुनाव सही contant सही keyword research ऐसे बहुत से काम होते हैं, बोग्गिंग में जो की आपको करने होते हैं और इन सब के लिए आपका ब्लॉग्गिंग के लिए समर्पित होना बहुत ज़रूरी है।

निरंतरता –  आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं, ये बात आपके दिमाग में पूरी तरह से समा जानी चाहिए की आप का समय बेकार में कहीं बर्बाद करने का नहीं है। 24 घंटे में आपको कुछ ऐसे घंटे निकालने होंगे जिसमें आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉग्गिंग पर लगा दें, क्योंकि ये ब्लॉग्गिंग आपसे निरंतरता मांगता है।

आप ऐसा नहीं कर सकते की, कभी तो आपने एक हफ्ते में 7 blog लिख दिए और कभी आप महीनों तक कुछ नहीं लिख रहे। ऐसा करने से आप कभी भी ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में सफल नहीं हो सकेंगे। आपको एक निश्चित समय में निश्चित संख्या में Quality Content अपने ब्लॉग पर डालना ही होगा तब कहीं जा कर आप ब्लॉग्गिंग में सफल हो सकते हैं। 

 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आप यहाँ क्लिक करें 

 

क्या है हिंदी ब्लॉग्गिंग का इतिहास

जैसा की हमको पता है की ब्लॉग्गिंग एक English Term है यानी इसकी शुरुवात इंग्लिश में ही हुई थी गूगल के किसी पेज में हिंदी का कोई शब्द नहीं होता था सरे ब्लॉग इंग्लिश में हुआ करते थे

हिंदी ब्लॉग्गिंग का पहला ब्लॉग साल 2003 में आया और इस ब्लॉग अलोक ने शुरू किया था उन्होंने पहला ब्लॉग नौ दो ग्यारह पोस्ट किया था साल 2003 में उन्होंने अपने blog को ब्लॉग न कहकर नाम दिया था “चिटठा” ये शब्द इतना प्रचलित हुआ था की गूगल ने भी इसको अपनी डिस्कनरी में शामिल कर लिया था

फिर साल 2007 में हिंदी ब्लॉग्गिंग को नया आयाम मिला जब हिंदी टाइपिंग टूल्स  (Hindi Typing Toools)  गूगल पर उपलब्ध हुए, इनके पहले समस्या ये थी की गूगल पर कैसे हिंदी के फॉण्ट को टाइप करें मगर इनके आ जाने से हिंदी टाइपिंग आसान हो गई गूगल पर साल 2007 में यूनिकोड (Unicode) के अलावा गूगल ट्रांस्लिट्रेशन (Google Translitration) आया जिससे कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना आसान हो गया और लोगों ने ब्लॉग बनाने हिंदी में शुरू कर दिए

आज के समय में बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो अपना ब्लॉग हिंदी में कर रहे हैं और वो बहुत लोकप्रिय भी है और वो अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

टॉप 10 हिंदी ब्लॉगर

 

कैसी लगी आपको हमारी ये जानकारी अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें ज़रूर कमेंट करके बताएं !

आप अगर लिखना चाहते हैं हमारे ब्लॉग पर तो आपका स्वागत है 

 

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram 

 

 

2 Comments on “blog kya hota hai | kya blog se paise kamaye ja sakte hain

Leave a Reply

Your email address will not be published.