kaise-karen-cgteeka-par-registration-corona-vaccine-ke-liye

chhattisgarh ki cgteeka par registration ki prakriya

छत्तीसगढ़ राज्य ने बनाया अपना अलग वेब पोर्टल cgteeka ये पोर्टल केंद्र सरकार के coWIN पोर्टल से अलग है, इस पोर्टल में 18 से 44 साल के व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए टीके Vaccine के लिए रजिस्टर करना होगा इस पोर्टल का बीटा टेस्टिंग अभी चल रहा है जैसे ही इस पोर्टल की टेस्टिंग खत्म हो जायगी उसके बाद।

वैक्सीनेशन और उसके शेडूलिंग की सुविधाएँ भी इस पोर्टल से आपको मिल सकेंगी, इसका मतलब हुआ ये की जो व्यक्ति cgteeka में खुद को रजिस्टर कर चूका होगा उसको वैक्सीनेशन के लिए कौन से सेंटर जाना है वो खुद इसका चुनाव कर सकता है।

बिना स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट के रजिस्ट्रेशन

आज भी ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो की स्मार्ट फ़ोन या इंटरनेट का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर पाते और ग्रामीण इलाकों में इसे लोग भी मिल जायेंगे जिनके पास ना तो स्मार्ट फ़ोन ही है ना ही इंटरनेट की सुविधा,, ऐसे लोगों के लिए स्पेशल हेल्प देश बनाया जायेगा। राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सभी पंचायतों नगरीय निकाय के मुख्यालयों के अलावा भी कुछ चुनिंदा जगहों पर ये हेल्प देश बनायें जायंगे जहाँ इस तरह के लोगों का पंजीयन किया जायेगा हेल्प डेस्क की ज़रिये।

शहरी टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ती बीड से रहत

अभी जो व्यवस्था है, उसमें राज्य सरकार एक टीकाकरण केंद्र पर एक साथ चार चार काउंटर बनाकर टीकाकरण का काम कर रही है। इस व्यवस्था में अन्तोदय, APL  BPL और फ्रंट लाइन वर्कर्स का अलग अलग अनुपात तय किया गया है। इसकी वजह से टीकाकरण वाले केंद्रों में भरी भीड़ उमड़ रही है और व्यवस्था चरमरा जा रही है cgteeka पर जब रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेगा तो इस तरह की भीड़ से निजात मिल जायगी।

किस अनुपात में हो रहा है टीकाकरण

राज्य सरकार किसी टीकाकरण पर उपलब्ध वैक्सीन को अन्तोदय, APL  BPL और फ्रंट लाइन वर्कर्स इस अनुपात में टीकाकरण की सुविधा दे रही है, जिसमें 20% फ्रंट लाइन वर्कर्स और गंभीर बिमारियों से पीड़ित लोगो को 12 % अंत्योदय, निराश्रित अन्नपूर्णा और निशक्त श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है, 16 % APL कार्ड धारकों को और सबसे ज़्यादा 52 % BPL कार्ड धारकों को दे रही है।

चार अलग श्रेणियों में रजिस्ट्रेशन होगा

इस पोर्टल cgteeka में चार अलग अलग श्रेणियों में रजिस्ट्रशन की सुविधा उपलब्ध होगी अंत्योदय, अन्नपूर्णा, निराश्रित और गरीबी रेखा के निचे रहने वाले लोगों इस पोर्टल में टीकाकरण के लिए आपको अपने राशन कार्ड की भी जानकारी देनी होगी, जो की ज़रूरी शर्त है इसी तरह अगर आप फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं तो भी आपको इस बात की जानकारी देनी होगी।

कैसे करें cgteeka में रजिस्ट्रेशन

अभी इस पोर्टल की बीटा टेस्टिंग चल रही है जैसे ही ये टेस्टिंग पूरी होगी आपको https://cgteeka.cgstate.gov.in/user-registration इस लिंक पर जा कर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जैसे ही ये पोर्टल उपलब्ध होगा सबके लिए आपको यहाँ पूरी जानकारी मिल जायगी की कैसे करें रजिस्ट्रेशन cgteeka पर चरणबद्ध तरीके से।

फिलहाल आप इस cgteeka पोर्टल पर अपना रेजीस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जब बाद में शेडूलिंग और उसके बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप, डेस्कटॉप के ब्राउज़र में जाकर टाइप करना है  https://cgteeka.cgstate.gov.in/ इसके बाद आपको वहां पंजीकरण करें लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसको आपको क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज खुल जायेगा।

kaise-karen-cgteeka-par-registration-corona-vaccine-ke-liye

अब आप ध्यान से देखिये एक एक चरण को जिसको आपको भरना है।

  • सबसे पहले आपको अपना जिला चुनना है जैसे बिलासपुर या कोरबा जो भी आपका जिला हो
  • उसके बाद आपको ये चुनना है की आप ग्रामीण इलाके से हैं या शहरी इलाके से
  • उसके बाद आपको ये चुनना की आप नगर निगम, नगर पालिका या नगर पंचायत क्षेत्र के रहने वाले हैं
  • उसके बाद आपको अपना वार्ड का नाम डालना पड़ेगा
  • उसके बाद आपको अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा
  • फिर आपको अपना लिंग चुनना होगा यानी महिला या पुरुष
  • फिर आपको अपना जन्म का वर्ष डालना होगा जैसे 1980
  • उसके बाद आपको ये जानकारी देनी होगी की ये डोज़ आपको पहली बार लग रही है या दूसरी बार
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा
  • फिर आपको आपको रजिस्ट्रशन का प्रकार डालना होगा जैसे की अंत्योदय, BPL , फ्रंटलाइन या APL

इसके प्रक्रिया को सही तरीके से करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा cgteeka पोर्टल में अगर किसी किस्म की कोई परेशानी हो रही हो आपको इस पोर्टल से तो आप सहायता केंद्र से बात कर अपनी समस्या को सुलझा सकते हैं। सहायता केंद्र का फ़ोन नंबर है 0771-2543024 आप इन्हे मेल भी कर सकते है  immunizationcg@gmail.com

सुधर गया cgteeka पोर्टल

अचानक आये ट्रैफिक से cgteeka का सर्वर रविवार 16 मई के दिन पूरी तरह से ठप हो गया था छत्तीसगढ़ के कई ज़िलों में जिसकी वजह से बहुत लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा मगर इसका सञ्चालन करने वाली संस्था छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रोमोशन सोसाइटी CHIP ने आए गड़बड़ियों को सुधर लिया है और इसको दुरुस्त कर लिया है उपयोगकर्ताओं के लिए अब इसकी सहायता से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन दुबारा शुरू हो गया है

CHIP के अधिकारीयों ने बताया की अब इसकी निगरानी हफ्ते में सातो दिन 27×7 की जायगी जिससे जैसे ही कोई गड़बड़ी नज़र आई उसको गुरांत सुधारा जा सके अब तक इस पोर्टल से लगभग 3 लाख 46 हज़ार लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है जिसमें से 1 लाख 62 हज़ार 741 लोगों ने रविवार शाम तक रजिस्ट्रशन करवाया और इनमें से 32 हज़ार 590 लोगों के टीकाकरण को शेडूल भी कर दिया गया है अधिकारीयों ने पोर्टल से समबन्धित कोई jankari सुझाव या शिकायत के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है जो 24 घंटे चालू रहेगा वो नंबर है 8269696499.

 


कैसी लगी आपको ये जानकारी हमें ज़रूर बताएं कमेंट के ज़रिये !

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.