E20 patrol kya hai kya hain iske fayade

E20 पेट्रोल का एक विशेष किस्म का पेट्रोल होता है, जिसमे 20% तक एथेनॉल मिला हुआ होता है। इसे Ethanol Patrol Blend भी कहा जाता है विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की, ये पेट्रोल पर्यावरण के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके पीछे उनका ये तर्क है की, इस पेट्रोल में कार्बनमोनोक्साइड और हाड्रोकार्बन की मात्रा बहुत काम होती है, जो की पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदेह होती है।

क्या हैं फायदे E20 Patrol के

e20-patrol-kya-hai-kya-hain-iske-fayade
Ehtanol Blend Patrol

जैसा की हम सबको पता है की, वायु प्रदुषण का सबसे बड़ा कारण है हमारे वाहनों से निकलने वाला ज़हरीला धुंआ जिसने ना सिर्फ पर्यावरण को नुक्सान पहुँचता है साथ साथ मनुष्यों और अन्य जीवों के स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

इनसब परेशानियों से कुछ हद तक बचा जा सकता है, अगर हम अपनी पेट्रोल से चैनल वाली गाड़ियों में E20 पेट्रोल का इस्तेमाल करें इसके और भी बहुत से फायदे हैं जैसे-

  • अगर इस पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाये तो कच्चे पेट्रोल की खपत काम होगी और खाड़ी देशों से जो पेट्रोल हम निर्यात करते हैं उसमें कमी आएगी भारत अभी अपने ज़रूरत का 83% पेट्रोल का निर्यात करता है।
  • इस पेट्रोल में कार्बनमोनोक्साइड और हाड्रोकार्बन की मात्रा 35% मात्र होती है, जिससे पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभाव भी कम होंगे।
  • एथेनॉल काफी किफायती है इससे पेट्रोल के बढ़ती कीमतों से ज़्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • इस E20 पेट्रोल में ऑक्सीज़न के मात्रा 35 % तक होती है जोकि पर्यावरण के लिहाज से बहुत अच्छा है।

कैसे बनता है E20 पेट्रोल

एथेनॉल एक प्रकार का अल्कोहल है जोकि, पेट्रोल से मिलकर एक किस्म का ईंधन बन जाता है। जिससे पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां चाहे जा सकती हैं, इसको बनाने के लिए गन्ने की ज़रूरत पड़ती है। भारत में गन्ने की फसल बहुत सारे राज्यों में की जाती है, इस E20 पेट्रोल से ना सिर्फ पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है साथ ही साथ कृषि के क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव आ सकता है।

 

आपके लिए ये जानना भी ज़रूरी है FASTag kya hota hai, NHAI ka fullform kya hai , National Road Safety Week 

 

कैसी लगी आपको ये जानकारी हमें ज़रूर बताएं अगर कोई सुझाव हो हमारे लिए तो आप कमेंट करें धन्यवाद!

 

अगर आप हमारे साथ अपने Article साँझा करना चाहते हैं तो आपका स्वागत है !

 

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram 

2 Comments on “E20 patrol kya hai kya hain iske fayade

Leave a Reply

Your email address will not be published.