UTS APP : अब रेल्वे टिकट के लिए लम्बी लाइन की फिक्र छोड़ो.

UTS APP – भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल्वे में से एक है. समय- समय पर भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधाओं में नयी सुविधाओं का विस्तार करती रहती है. जससे उनकी यात्रा को सुखद और यादगार बनाया जा सके. इन्ही सुविधाओं में से एक महत्वपूर्ण सुविधा है, UTS APP की जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल फ़ोन से अपने लिए रेलवे की अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं, प्लेटफार्म टिकट ले सकते हैं, वो भी बिना लम्बी लम्बी लाइन में खड़े हुए आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे क्या है यूटीएस एप्प, Downlaod UTS APP, How to use UTS APP, UTS APP Ticket Booking, और इस एप्प से जुडी हर जानकारी आइये शुरू करते हैं.

UTS APP Full Form

UTS APP

UTS APP का फुल फॉर्म होता है Unreserved Ticketing System App, ये भारतीय रेल्वे की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुविधा है, जो यात्रियों को बिना रेल्वे की टिकट काउंटर पर गए प्लेटफार्म टिकट से लेकर अनारक्षित टिकट खरीदने की आज़ादी देता है. इस एप्प को भारतीय रेल के सहायक संस्था CRIS (Centre for Railway Information Systems) ने बनाया है.

क्या है यूटीएस एप्प?

यूटीएस एप्प एक मोबाइल एप्प है जिसकी सहायता से यात्री बिना रेवले स्टेशन गए बिना रेलवे टिकट काउंटर पर लगने वाली लम्बी लाइनों में खड़े हुए अपने या किसी के लिए रेल्वे की अनारक्षित टिकट या प्लेटफार्म टिकट खरीद सकता है, ये एप्प किसी भी स्मार्टफोन Android या IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इस एप की मदद से यात्री 20 किलोमीटर या उससे अधिक की दूरी के सफर के लिए यात्रा तारीख के तीन दिन पहले से अनारक्षित श्रेणी का टिकट खरीद सकते हैं. और जिस दन आप यात्रा करना चाहते हैं उस दिन आप कहीं का भी टिकेट खरीद सकते हैं, यानी आप कितनी दुरी का भी टिकट अपने यात्रा वाले दिन इस एप्प की सहायता से खरीद सकते हैं.

IRCTC से ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करते हैं जानिए!!!

यूटीएस एप्प को कैसे डाउनलोड करें?

जैसे किसी भी एप्प को हम अपने मोबाइल फ़ोन पर डाउनलोड करते हैं, उसी तरह से यूटीएस एप्प को भी अपने मोबाइल फ़ोन पर google playstore से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप इस एप्प को Iphone पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको Iphone के App Store से डाउनलोड करना होगा.

यूटीएस एप्प पर रजिस्टर कैसे करें?

किसी भी एप्प को मोबाइल पर इस्तेमाल करने से पहले आपको उस एप्प में खुद को रजिस्टर करना होता है. उसी तरह यूटीएस एप्प के इस्तेमाल से पहले भी इसमें आपको रजिस्टर करना होगा. अब सवाल ये है की कैसे करें खुद को रजिस्टर इस एप्प में आइये हम बताते हैं-

  • सबसे पहले आपको UTS APP को मोबाइल फ़ोन पर इंस्टाल करना होगा.
  • उसके बाद आपको आपके मोबाइल की स्क्रीन इस एप्प का ऐसा पेज नज़र आएगा
  • जैसा की हमको मालूम है की किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए हमको वहां रजिस्टर करना होता है.
  • यूटीएस एप्प में भी आपको रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आपको REGISTER वाले बटन को क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने ये पेज आएगा.
  • यहाँ सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिससे आप टिकट बुक करना चाहते हैं.
  • इसके बाद आपको अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा.
  • अब आपको इस एप्प के लिए कोई पासवर्ड सेट करना होगा
  • उसके बाद उसी पासवर्ड को दुबारा कन्फर्म करना होगा.
  • अब आपको अपना लिंग (जेंडर) चुनना होगा.
  • फिर अगले चरण में आपको अपनी जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.
  • सबसे अंत में आपको UTS APP के नियम एवं शर्तों को क्लिक करना होगा.
  • अब आप निचे Register के Button को क्लिक करें जिससे आप इस एप्प में रजिस्टर हो जायेंगे.
  • अबी आपको Login करना होगा, आप मोबाइल नंबर डाल के पासवर्ड की सहायता से या OTP की मदद से इस एप्प में लॉग इन कर सकते है.

UTS App की सहायता से क्या क्या किया जा सकता है?

भारतीय रेल अपने यात्रियों को हर सुविधा देने के लिए हमेशा नयी नयी तकनीक का सहारा लेती रहती है, UTS App भी उन्ही में से एक है. इस एप्प की सहायता से आप कई तरह की रेल्वे से जुडी सुविधाएँ ले सकते हैं-

  1. इस एप्प की सहायता से कहीं से भी कहीं के लिए रेल्वे की अनारक्षित टिकट खरीदी जा सकती है.
  2. इसकी मदद से बिना लाइन में समय बर्बाद किये प्लेटफार्म टिकट खरीदी जा सकती है.
  3. अगर आप रोजाना सफ़र करते हैं तो आप यूटीएस एप्प की सहायता से सीजन टिकट भी खरीद सकते हैं.

कन्फर्म तत्काल रेल्वे टिकट कैसे बुक करते हैं जानिए!!!

यूटीएस एप्प से कितने प्रकार के लिए जा सकते हैं?

अगर यूटीएस एप्प की सहायता से रेल्वे की टिकट खरीदना चाहते है, तो आपको दो विकल्प मिलेंगे पहला पेपर लेस और दूसरा है पेपर टिकट.

UTS App पेपर लेस टिकट

जब कोई यूटीएस एप्प का उपयोग करके रेल्वे की कोई टिकट खरीदना चाहता है तो उसको दो विकल्प में से एक का चयन करना होता है. जिसमें से एक है पेपर लेस टिकट इसका मतलब ये है की जब आप प्लेटफार्म, सीजन या फिर यात्रा के लिए सामान्य टिकट खरीदते हैं, इस एप्प की सहायता से तो आपको टिकट भौतिक रूप से नहीं मिलती वो यूटीएस एप्प में ही डिजिटल रूप में होती है. जब को रेल्वे का अधिकारी आपसे टिकट की मांग करता है तो आप इस एप्प के Show Ticket में जाकर उसको अपना टिकट दिखा सकते हैं.

  • पेपर लेस टिकट बुक करने के लिए GPS सुविधा वाला फोन होना ज़रूरी है और जो टिकट बुक करते समय ओं भी होना चाहिए.
  • अगर पेपर लेस टिकट बुक किया गया है तो ध्यान देने वाली बात ये है की इसे केंसल नहीं किया जा सकता और टिकट लेने के 1 घंटे के अन्दर आपको आपकी यात्रा शुरू करनी होगी.

UTS App पेपर टिकट

अगर कोई यूटीएस एप्प से टिकट बुक कर रहे हैं और आपने पेपर टिकट का विकल्प चुना है तो इस तरह की बुकिंग के लिए उन्हें एप में \’बुक एंड प्रिंट (पेपर)\’ ऑप्शन को चुनना होगा, इस तरीके से टिकट बुक करने के बाद उन्हें अपने मोबाइल पर टिकट की बाकी जानकारियों के साथ एक बुकिंग ID मिलती है. इसके अलावा बुकिंग ID को मोबाइल SMS के जरिए भी भेजा जाता है.

  • मोबाइल से पेपर टिकट बुक करने के बाद यात्री को रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां लगी ATVM (ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन) से टिकट का प्रिंट निकालना होगा. इसके लिए उसे अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बुकिंग ID मशीन में डालना होगी.
  • प्रिंटेड टिकट ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने पर यात्री के पास उसका प्रिंट होना जरूरी है, क्योंकि चैकिंग के दौरान प्रिंट नहीं मिलने पर उसकी यात्रा को बिना टिकट माना जाएगा. ATVM मशीन से टिकट का प्रिंट लेने के बाद एक घंटे के अंदर यात्री का सफर शुरू हो जाना चाहिए.
  • पेपर टिकट को कैंसल भी करवाया जा सकता है. इसके लिए यात्री को प्रिंट लेने के बाद काउंटर पर जाना होगा, या फिर वो प्रिंट लेने से पहले एप के जरिए भी ऐसा कर सकता है. दोनों ही मामलों में कैंसलेशन फीस लगेगी. 

UTS App से टिकट कैसे बुक करें?

सबसे पहले आप आपने मोबाइल फोन का GPS ऑन कर ले उसके बाद आप यूटीएस एप्प को ओपन करें लॉग इन करने के बाद आपको आपके मोबाइल की स्क्रीन पर ये पेज नज़र आएगा.

  • यहाँ से सबसे पहले अब आपको Book & Travel (Peparless) और Book & Print (Paper) का विकल्प चुनना है.
  • अब आप जहाँ से यात्रा शुरू करना चाहते हैं उस स्टेशन का नाम Depart from वाले जगह पर दर्ज करना है उसके बाद जहाँ तक आपको यात्रा करनी है उस स्टेशन का नाम Going to की जगह पर दर्ज करना है.
  • जैसे ही आप GET FARE वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने ये पेज खुल जायेगा.
  • इस चरण में आप को ये दर्ज करना होगा की कितने यात्री यात्रा करने वाले हैं. उनमें से कितने बच्चे है अगर हैं तो
  • ट्रेन सामान्य (Ordinary), Mail / Express या Superfast है इसका चयन करना होगा.
  • आप किस माध्यम से पेमेंट करंगे उसका चयन आपको करना होगा जैसे (यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि)
  • फिर आपको BOOK TICKET का बटन नज़र आएगा अंत में जहाँ क्लिक करते ही आप पेमेंट करने के अपने माध्यम तक पहुँच जायेंगे जो निर्धारित मूल्य होगा उसके बाद आपका टिकट बुक हो जायेगा.

UTS App से जुड़े FAQ

यूटीएस एप्प क्या है?

यूटीएस एप्प एक मोबाइल एप्प है जिसकी सहायता से यात्री बिना रेवले स्टेशन गए बिना रेलवे टिकट काउंटर पर लगने वाली लम्बी लाइनों में खड़े हुए अपने या किसी के लिए रेल्वे की अनारक्षित टिकट या प्लेटफार्म टिकट खरीद सकता है, ये एप्प किसी भी स्मार्टफोन Android या IOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है.

यूटीएस एप्प की सहायता से क्या क्या किया जा सकता है?

इस एप्प की सहायता से कहीं से भी कहीं के लिए रेल्वे की अनारक्षित टिकट खरीदी जा सकती है.
इसकी मदद से बिना लाइन में समय बर्बाद किये प्लेटफार्म टिकट खरीदी जा सकती है.
अगर आप रोजाना सफ़र करते हैं तो आप यूटीएस एप्प की सहायता से सीजन टिकट भी खरीद सकते हैं.

यूटीएस क्या सरकारी एप्प है?

ये भारतीय रेल्वे की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुविधा है, जो यात्रियों को बिना रेल्वे की टिकट काउंटर पर गए प्लेटफार्म टिकट से लेकर अनारक्षित टिकट खरीदने की आज़ादी देता है. इस एप्प को भारतीय रेल के सहायक संस्था CRIS (Centre for Railway Information Systems) ने बनाया है.

दोस्तों आज हमने hindeeka में बात की UST App से सम्बंधित हम ऐसी आशा करते हैं की, हम आपको इस सम्बन्ध में आपके सभी सवालों के जवाब देने में कामयाब हुए होंगे. अगर फिर भी कोई कसर या कमी हो तो हमें कमेंट कर ज़रूर अवगत करवाएं.

कैसी लगी आपको हमारी ये जानकारी अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव है तो हमें ज़रूर कमेंट करके बताएं !

आप अगर लिखना चाहते हैं हमारे ब्लॉग पर तो आपका स्वागत है

हमसे जुड़े : Facebook | Telegram | Instagram

Leave a Comment